जाने क्या है भारतीय टीम की ऑरेंज जर्सी का राज ?

30 जून को भारतीय टीम इंगलैंड के खिलाफ अपना छठा मैच खेलेगी। 

नई दिल्ली: 30 जून को भारतीय टीम इंगलैंड के खिलाफ अपना छठा मैच खेलेगी। बता दें कि अब तक भारतीय टीम 5 मैच खेल चुकी है जिसमें से उसने चार मैचों पर शानदार जीत दर्ज की और एक मैच रद्द रहने के बाद तालिका में दूसरे नंबर पहुंच गई है। भारत ने अपने अच्छे प्रदर्शन से विश्व कप में अपना दूसरा स्थान बना लिया है। अब टीम इंडिया को सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाने के लिए सिर्फ एक और मैच में अपनी जीत दर्ज करने की जरूरत है।
बता दें कि रविवार को भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ ऑरेंज रंग की जर्सी पहन कर उतरेगी इसका आधिकारिक एलान हो गया है। भारत को 30 जून यानी रविवार को मेजबान टीम इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम में अपना अगला मैच खेलना है। इस मैच में टीम इंडिया किस जर्सी के साथ मैदान पर उतरेगी इसे लेकर सबमें काफी उत्सुकता है। हालांकि इस जर्सी का आधिकारिक एलान होने से पहले इस पर काफी बहस भी हुई थी। टीम इंडिया के खिलाड़ी जो जर्सी पहनकर मैदान पर उतरेंगे उसका रंग नारंगी और नीला होगा। 
team india, orange jersey
ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि अफगानिस्तान और इंग्लैंड दोनों टीमों के खिलाड़ियों की जर्सी का रंग नीला है। आईसीसी के नियमों के मुताबिक, किसी भी ऐसे मैच में, जिसका प्रसारण टीवी पर होता है। दोनों टीमें एक ही रंग की जर्सी पहनकर नहीं उतर सकती हैं। यह नियम फुटबॉल के ‘होम और अवे’ मुकाबलों में पहनी जाने वाली जर्सी से प्रेरित होकर बनाया गया है। इस नियम में होम टीम को एडवांटेज मिलता है इसलिए रविवार को होने वाले मैच में भारत को अपनी जर्सी का रंग बदलना पड़ा।
नई जर्सी का ज्यादातर हिस्सा ऑरेंज रंग का है। पीछे का हिस्सा तो पूरा इसी रंग में रंगा है। आगे का हिस्सा और कॉलर गहरे नीले रंग का है। इस जर्सी में जो नीला रंग इस्तेमाल किया गया है। वो नियमित नीली जर्सी से भी अलग है और गहरे नीले रंग का है जर्सी की बाहें भी नारंगी रंग की है और इस पर टीम इंडिया भी नारंगी रंग से ही लिखा गया है। ये जर्सी नियमित जर्सी की तुलना में काफी हल्की बताई जा रही है।
आपको बता दें कि टीम इंडिया इस वक्त विश्व कप में काफी अच्छी स्थिति में है और अंकतालिका में 11 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। भारतीय टीम को सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिए सिर्फ एक मैच में जीत दर्ज करने की जरूरत है।

Post a Comment

0 Comments