वियना बैठक में परमाणु डील को बचाने के लिए ‘आखिरी मौका’, ईरान ने दी चेतावनी

ईरान के ऐतिहासिक डील को बचाने के लिए उभरा परमाणु समझौते के शेष हस्ताक्षरकर्ताओं के बीच वियना में शुक्रवार की बैठक ईरान ने चेतावनी दी है।

ईरान के फ़ार्स समाचार एजेंसी द्वारा की गई टिप्पणियों में, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मौसवी ने कहा कि ऑस्ट्रियाई राजधानी में सभा यह देखने का अवसर था कि 2015 के समझौते के लिए अभी भी पार्टी कैसे “ईरान के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा कर सकती है”।
वियना बैठक में परमाणु डील को बचाने के लिए 'आखिरी मौका', ईरान ने दी चेतावनी
एक साल पहले संयुक्त राज्य अमेरिका के समझौते से एकतरफा वापस ले लिए जाने और ईरान पर प्रतिबंधों को फिर से लागू करने के बाद इस समझौते की चिंता खत्म हो जाएगी। आशंका यह है कि पिछले सप्ताह एक अमेरिकी ड्रोन को मार गिराए जाने के बाद ईरान-अमेरिकी संघर्ष टूट सकता है और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अंतिम क्षणों में जवाबी हमला किया।
मुसावी ने कई बयानों में ईरान का समर्थन करने के बावजूद कहा, शेष हस्ताक्षरकर्ता – यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, जर्मनी, चीन और रूस – अमेरिकी प्रतिबंधों से अपनी लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था को ढालने के लिए कोई कार्रवाई करने में विफल रहे।
तेहरान ने अमेरिकी दृष्टिकोण के प्रतिशोध में सौदे के तहत कम समृद्ध यूरेनियम के अपने भंडार की सीमा को भंग करने की धमकी दी है, जिसके कारण वाशिंगटन और तेहरान के बीच कई फ़्लैशप्वाइंटों के बीच युद्ध के सर्पिल युद्ध के बीच ईरान के तेल निर्यात को रोकने की ट्रम्प की कोशिश भी देखी गई है मध्य पूर्व में।
उम्मीद है कि ईरान दिनों में उस सीमा को पार कर जाएगा।
उप विदेश मंत्री अब्बास अर्कची, जो वियना में हैं, ने कहा कि ईरान “रणनीतिक धैर्य” से बाहर चला गया है, यह जोड़ना “परमाणु समझौते के लिए एकतरफा प्रतिबद्ध” नहीं रहेगा।
अरकची ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वियना बैठक “मूर्त” कार्रवाई कर सकती है, फार्स ने बताया।

‘हम अपना तेल बेचना चाहते हैं’

एक ईरानी अधिकारी ने रॉयटर्स समाचार एजेंसी को नाम न छापने की शर्त पर बोलते हुए कहा कि तेहरान की मुख्य चिंता तेल की बिक्री थी।वियना बैठक में परमाणु डील को बचाने के लिए 'आखिरी मौका', ईरान ने दी चेतावनी
अधिकारी ने कहा, “हमारी मांग क्या है? हमारी मांग है कि हम अपना तेल बेच सकें और पैसा वापस पा सकें। और यह वास्तव में सौदे से हमारे लाभ का न्यूनतम है,” अधिकारी ने कहा। “हम यूरोपीय लोगों को ईरान में निवेश करने के लिए नहीं कह रहे हैं … हम केवल अपना तेल बेचना चाहते हैं।”
उद्योग के सूत्रों के अनुसार, अप्रैल 2018 में ट्रम्प के समझौते से पहले अप्रैल 2018 में 2.5 मिलियन बीपीडी से ऊपर, जून के पहले तीन हफ्तों में ईरान का कच्चे तेल का निर्यात लगभग 300,000 बैरल प्रति दिन (बीपीडी) गिरा।
राजस्व में गिरावट और सौदे को बचाने के लिए, ईरान के यूरोपीय भागीदारों से वियना शिखर सम्मेलन में तेहरान को एक बहु-मिलियन डॉलर की क्रेडिट लाइन के निर्माण की घोषणा करने की उम्मीद है।
वियना बैठक में परमाणु डील को बचाने के लिए 'आखिरी मौका', ईरान ने दी चेतावनी
इस उपाय का उद्देश्य यूरोपीय सरकारों और तेहरान के बीच आर्थिक संबंधों को बनाए रखना है, जिसे एक व्यापारिक तंत्र के रूप में जाना जाता है, जिसे INSTEX के रूप में जाना जाता है – इंस्ट्रूमेंट ऑफ़ सपोर्ट ऑफ़ ट्रेड एक्सचेंज – जिसे ईरान और पश्चिम के बीच वस्तु विनिमय व्यापार को सक्षम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, अनाम अधिकारियों ने वॉल स्ट्रीट जर्नल को बताया गुरुवार को।
INSTEX अभी चालू नहीं है और राजनयिकों ने कहा है कि यह केवल चिकित्सा जैसे वस्तुओं की छोटी मात्रा को संभालने में सक्षम होगा – न कि बड़े तेल की बिक्री जो ईरान चाह रहा है।
“हमें देखना चाहिए कि INSTEX के माध्यम से कितना पैसा स्थानांतरित किया जा सकता है,” मौसवी ने कहा। “अगर यह एक कृत्रिम तंत्र है, तो ईरान निश्चित रूप से इसे स्वीकार नहीं करेगा।”


Post a Comment

0 Comments