1975 से 2015 तक ऐसा रहा विश्व कप में इंडिया टीम का सफर….

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 का आगाज 30 मई से हुआ था।

world cup, team india
आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 का आगाज 30 मई से हुआ था। बता दें कि इस बार इसका आयोजन इंग्लैंड और वेल्स में किया गया है। हालांकि टीम इण्डिया ने इससे पहले आईपीएल भी खेला है। आईपीएल के 12वें सीजन की शुरूआत 23 मार्च से हुई थी। अब विश्व कप चल रहा है तो इस मौके पर आपको बताते हैं कि भारतीय टीम के अब तक के विश्वकप के सफर के बारे में। हम जानेंगे कि टीम इंडिया ने विश्व कप में कैसा प्रदर्शन किया है और कितनी बार खिताब अपने नाम किया है। 
इससे पहले आपको बता दें कि भारतीय टीम आगामी विश्व कप अपना पहला मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के साथ 5 जून को खेला गया था। हालांकि उद्घाटन मैच 30 मई को इंग्लैंड और अफ्रीका के बीच हुआ था।
वहीं टीम का सेलेक्शन आगामी आईपीएल को मद्देनजर रखा गया था। जिसमें 15 शानदार खिलाड़ियों को मौका दिया गया हांलकि मैच के दौरान कुछ खिलाड़ियों के चोटिल होने के कारण टीम में बदलाव भी किए गए। 
ऐसे रहे है भारतीय टीम के लिए सभी क्रिकेेट विश्व कप 
1975 क्रिकेट विश्व कप
क्रिकेट विश्व कप की शुरुआत सन 1975 से हुई थी। उस समय इसकी मेजबानी इंग्लैंड ने करी थी। पहले सीजन में भारतीय टीम को तीन मुकाबले मिले जिसमें दो में हार और एक में जीत मिली थी और टीम इंडिया ग्रुप स्टेज के राउंड में रही।
1979 क्रिकेट विश्व कप
इसके बाद 1979 के विश्व कप में टीम इंडिया का काफी खराब प्रदर्शन रहा और तीन मैचों में 3 हार के साथ ग्रुप स्टेज में रही।
1983 क्रिकेट विश्व कप
तीसरा विश्व कप सन 1983 में खेला गया जिसमें भारत ने फाइनल मुकाबले में वेस्ट इंडीज को हराकर पहली बार खिताब जीता था। ये मैच कप्तान कपिल देव की अगुवाई में खेला गया था। इस मैच की खीस बात थी कि इस मैच को देखकर किसी को भी ऐसा नहीं लग रहा था कि ये मैच भारतीय टीम जीत जाएगी। लेकिन इस मैच में भारतीय टीम ने शानदार जीत दर्ज की थी।
1987 क्रिकेट विश्व कप
वहीं अगर 1987 के विश्वकप की बात करें तो यह भारत और पाकिस्तान में आयोजित किया गया था। इस विश्व कप में टीम इंडिया सेमीफाइनल तक पहुंची थी। Read more:


Post a Comment

0 Comments