बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर इंग्लैंड का भारतीय टीम से सामना, देखें किसमे कितना दम

विश्व कप के 38वें मुकाबले में रविवार को बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर भारतीय टीम का सामना इंग्लैंड से होगा।

विश्व कप के 38वें मुकाबले में रविवार को बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर भारतीय टीम का सामना इंग्लैंड से होगा। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिहाज से दोनों ही टीमों के लिए ये मैच महत्वपूर्ण है। इस मैच को जीतकर जहां भारत सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर लेगा, वहीं इंग्लैंड की टीम अगर ये मैच हार जाती है तो अगले दौर में पहुंचने का उसका सपना टूट सकता है। 
England - Indian Team, Birmingham
बता दें कि सेमीफाइनल की संभावना बनाए रखने के लिए इंग्लैंड को ये मैच जीतना होगा। अंक तालिका की बात करें तो भारतीय टीम के छह मैचों में 11 पॉइंट्स हैं, वहीं इंग्लैंड की टीम के सात मैचों में 8 अंक ही हैं। इस मैदान पर हुए पिछले दो मैचों को देखने बाद कहा जा रहा है कि यहां की पिच स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार साबित हो सकती है। मौसम खुला रहने का अनुमान है और दिन का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।
इस विश्व कप में भारतीय टीम का अबतक का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है और टूर्नामेंट में उसने अबतक खेले छह मैचों में से एक भी मैच नहीं हारा है। इसका बड़ा श्रेय टीम के टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों और गेंदबाजों को जाता है। हालांकि मध्यक्रम में विजय शंकर और केदार जाधव का अबतक का प्रदर्शन भारत के लिए बड़ी चिंता की बात है। शिखर धवन के चोटिल होने पर विजय शंकर को टीम में लिया गया और चौथे नंबर पर बैटिंग की जिम्मेदारी दी गई। लेकिन अबतक मिले तीन मौकों पर वे कुल 58 रन (15*, 29, 14) ही बना सके हैं। उसी तरह पांचवें नंबर पर बैटिंग करने वाले केदार जाधव भी 5 मैचों में 34 के औसत से कुल 68 रन ही बना सके। ऐसे में इस बड़े मुकाबले के लिए भारतीय टीम में एक बदलाव दिख सकता है और विजय शंकर की जगह पर दिनेश कार्तिक को प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है।
लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह।
वर्ल्ड कप की शुरुआत के वक्त इंग्लैंड को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था और शुरुआती 5 में से 4 मैच जीतकर उसने इस बात को सही भी साबित किया। लेकिन श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगले दो मैच गंवाकर मेजबान मुश्किल में आ गए। अब हालात ये है कि बचे दो मैचों में एक हार भी टीम को सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर कर सकती है। ऐसे में इंग्लैंड के लिए ये मैच बेहद महत्वपूर्ण है। टीम के लिए सबसे अच्छी खबर ये है कि हैमस्ट्रिंग की वजह से टीम से बाहर हुए जेसन रॉय अब फिट हो गए हैं और भारत के खिलाफ मैच खेलेंगे। जेसन ने टूर्नामेंट के चार मैचों में 215 रन बनाए थे। उनके बाहर होने का खामियाजा इंग्लैंड को उठाना पड़ा था।
जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टॉ, जो रूट, इयान मोर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स, मोईन अली, आदिल राशिद, जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड।

Post a Comment

0 Comments