साथ ही तोड़फोड़ और आगजनी भी की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक, प्रदर्शन के दौरान कई लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोग घायल हो गए हैं।

4 दिसंबर को मोदी सरकार की बैठक में नागरिकता संशोधन बिल पेश हुआ था और साथ ही उसे पास भी किया गया था। बैठक में मंजूरी मिलने के बाद यह तय था कि इस बिल को लोकसभा और राज्यसभा में भी पेश किया जाएगा। मंजूरी के कुछ समय बाद ही बिल को लोकसभा और राज्यसभा से भी मंजूरी मिल गई। इस बिल को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा संसद में पेश किया गया था। मंजूरी मिलने के बाद से ही लोगों के बीच घमासान देखने को मिला है। साथ ही विपक्षी पार्टियां लगातार इसका ज़ोरदार तरीके से विरोध कर रही है, जिस कारण संसद से मोदी सरकार के लिए इस बिल को पास करवाना आसान नहीं था।
CAB पर राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, देशभर में क्या बदल गया...
बुधवार को राज्यसभा में नागरिकता संशोधन बिल पेश किया गया था। बिल राज्यसभा से पास भी हुआ था। इस बिल के पक्ष में 125 वोट और उसके विरोध में 99 थे। अगर लोकसाभा की बात करें तो इस बिल के पक्ष में 311 वोट थे और विरोध में 80 वोट थे।
नागरिकता संशोधन बिल को मंजूरी मिलने के बाद से ही बांग्लादेश, अफगानिस्तान और पाकिस्तान से आए हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, ईसाई और पारसी धर्मों के शरणार्थियों को इस बिल के तहत उन्हें भारतीय नागरिकता की मंजूरी मिल जाएगी।read more